Saturday , September 28 2024
Breaking News

विश्व पैरा एथलेटिक: सुमित, मरियप्पन ने स्वर्ण जीता; भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर

विश्व पैरा एथलेटिक: सुमित, मरियप्पन ने स्वर्ण जीता; भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर

इंग्लैंड ने यूरो 2024 के लिए घोषित की टीम, रैशफोर्ड, हेंडरसन बाहर

थाईलैंड ओपन जीत के बाद पुरुष युगल विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे सात्विक-चिराग

कोबे
 भारत के सुमित अंतिल ने जापान के कोबे में विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में पुरुषों की एफ64 भाला फेंक स्पर्धा में 69.50 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।दूसरी ओर, मरियप्पन थंगावेलु ने पुरुषों की ऊंची कूद टी63 फाइनल में 1.88 मीटर से अधिक की दूरी पार करके चैंपियनशिप रिकॉर्ड तोड़ दिया और भारत के लिए टूर्नामेंट का चौथा स्वर्ण जीता।

अक्टूबर 2023 में 73.29 मीटर के विश्व रिकॉर्ड प्रयास के साथ हांग्जो एशियाई पैरा गेम्स भाला फेंक एफ64 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के बाद अंतिल पुरुषों की भाला (एफ64) में वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक हैं।

उन्होंने हमवतन संदीप के साथ पोडियम साझा किया, जिन्होंने कांस्य पदक हासिल किया, जबकि श्रीलंका के डुलान कोडिथुवाक्कू ने रजत पदक हासिल किया।थंगावेलु ने यूएसए के एज्रा फ्रेच और सैम ग्रेवे को पीछे छोड़ दिया जो क्रमशः रजत और कांस्य जीतने के लिए केवल 1.85 मीटर और 1.82 मीटर की छलांग लगाने में सक्षम थे।

इससे पहले दिन में, एकता भयान ने महिलाओं के एफ51 क्लब थ्रो में सीज़न के सर्वश्रेष्ठ 20.12 मीटर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि साथी भारतीय कशिश लाकड़ा ने 14.56 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक जीता।

टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में भारत ने रिकॉर्ड 10 पदक जीते, और वर्तमान इस संस्करण में चार स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य के साथ उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

वर्तमान में, भारत चीन (15 स्वर्ण, 13 रजत, 13 कांस्य) और ब्राजील (14 स्वर्ण, 6 रजत, 5 कांस्य) के बाद तीसरे स्थान पर है।

 

इंग्लैंड ने यूरो 2024 के लिए घोषित की टीम, रैशफोर्ड, हेंडरसन बाहर

लंदन
इंग्लैंड के मैनेजर गैरेथ साउथगेट ने अपनी प्री-यूरो 2024 प्रोविजनल टीम की घोषणा की। थ्री लायंस टूर्नामेंट से पहले क्रमशः 3 जून और 7 जून को बोस्निया और हर्जेगोविना और आइसलैंड के खिलाफ दो मैत्री मैच खेलेंगे।मैनचेस्टर यूनाइटेड के फॉरवर्ड मार्कस रैशफोर्ड और अजाक्स के मिडफील्डर जॉर्डन हेंडरसन को साउथगेट द्वारा घोषित 33 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया।

रैशफोर्ड के बाहर होने पर इंग्लैंड के मैनेजर ने एक बयान में कहा, “मुझे लगता है कि पिच के उस क्षेत्र में अन्य खिलाड़ियों का सीज़न बेहतर रहा है।हेंडरसन के बारे में उन्होंने कहा, “निर्णायक कारक वह चोट थी जो उन्हें पिछले शिविर में लगी थी। वह पाँच सप्ताह मैदान से बाहर रहे और अपेक्षित तीव्रता हासिल नहीं कर पाए हैं।''

इसके अतिरिक्त, क्रिस्टल पैलेस के एडम व्हार्टन, लिवरपूल की जोड़ी कर्टिस जोन्स और जेरेल क्वांसा को अपना पहला इंग्लैंड कॉल-अप प्राप्त हुआ।इंग्लैंड यूरो कप टूर्नामेंट में ग्रुप सी में सर्बिया, स्लोवेनिया और डेनमार्क के साथ है। थ्री लायंस अपने अभियान की शुरुआत 16 जून को गेल्सेंकिर्चेन में सर्बिया के खिलाफ करेंगे।

इंग्लैंड की टीम पिछले संस्करण में उपविजेता रही थी, जहां फाइनल में इटली के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा था।

यूरो 2024 के लिए इंग्लैंड की अस्थायी टीम

गोलकीपर: डीन हेंडरसन, जॉर्डन पिकफोर्ड, आरोन रैम्सडेल, जेम्स ट्रैफर्ड।

डिफेंडर्स: जेराड बार्नथवेट, लुईस डंक, जो गोमेज़, मार्क गुही, एज़री कोन्ज़ा, हैरी मैगुइरे, जेरेल क्वांसाह, ल्यूक शॉ, जॉन स्टोन्स, कीरन ट्रिप्पियर, काइल वॉकर।

मिडफील्डर: ट्रेंट अलेक्जेंडर अर्नोल्ड, कॉनर गैलाघेर, कर्टिस जोन्स, कोबी मैनू, डेक्लान राइस, एडम व्हार्टन।

फॉरवर्ड: जूड बेलिंगहैम, जारोड बोवेन, एबेरेची एज़े, फिल फोडेन, एंथोनी गॉर्डन, जैक ग्रीलिश, हैरी केन, जेम्स मैडिसन, कोल पामर, बुकायो साका, इवान टोनी, ओली वॉटकिंस।

थाईलैंड ओपन जीत के बाद पुरुष युगल विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे सात्विक-चिराग

नई दिल्ली
 सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने  थाईलैंड ओपन में अपनी जीत के बाद पुरुष युगल विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया।

ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के दूसरे दौर में हार के बाद भारतीय जोड़ी तीसरे नंबर पर खिसक गई थी और फिर सात्विक की चोट के कारण चीन में एशिया चैंपियनशिप में विपक्षी टीम को वॉकओवर दे दिया गया था।

उन्होंने  थाईलैंड ओपन में जोरदार वापसी करते हुए चीन के चेन बो यांग और लियू यी पर सीधे गेम में जीत के साथ सीजन का अपना दूसरा खिताब जीता।

 जारी बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में, वे 99670 अंकों के साथ दो पायदान चढ़कर पांच सप्ताह के बाद फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए।

डबल ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु महिला एकल रैंकिंग में एक स्थान गिरकर 15वें नंबर पर आ गईं, जबकि एचएस प्रणय ने अपनी नंबर 9 रैंकिंग बरकरार रखी और पुरुष एकल के शीर्ष -10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं।

लक्ष्य सेन तीन स्थान गिरकर 14वें नंबर पर खिसक गए। किदांबी श्रीकांत (26वें), प्रियांशु राजावत (33वें) एक-एक स्थान नीचे खिसक गए, जबकि किरण जॉर्ज 36वें नंबर पर खिसक गए।

महिला युगल में तनीषा क्रैस्टो और अश्विनी पोनप्पा 19वें नंबर पर सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली भारतीय हैं। राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी एक स्थान गिरकर विश्व में 29वें स्थान पर खिसक गई है।

मिश्रित युगल में, सतीश कुमार करुणाकरन और आद्या वरियाथ तीन स्थान ऊपर चढ़कर विश्व में 39वें स्थान पर पहुंच गए और शीर्ष 50 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं।

 

अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप के लिए ड्वेन ब्रावो को गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया

नई दिल्ली
 अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने  वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो को आगामी टी20 विश्व कप के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया है। एसीबी ने कहा कि ब्रावो कैरेबियाई दौरे से पहले तैयारी शिविर के दौरान टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

अफगानिस्तान पहले ही सेंट किट्स और नेविस पहुंच चुका है और टीम के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 की तैयारियों के तहत 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू करने की उम्मीद है, जिसकी देखरेख ब्रावो सहित कोचिंग स्टाफ द्वारा की जाएगी।

ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 295 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें 6423 रन बनाए और 363 विकेट लिए। उनके नाम पर 100 प्रथम श्रेणी, 227 लिस्ट ए और 573 टी20 कैप भी हैं। ब्रावो वर्तमान में टी20 क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिनके नाम प्रारूप में 625 विकेट हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में करीब 7000 रन भी बनाए हैं।

शानदार खेल करियर के अलावा, ब्रावो के पास कोचिंग विशेषज्ञता भी है। वह वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच हैं।

About rishi pandit

Check Also

आईपीएल 2025 के रिटेंशन रूल्स की घोषणा जल्द, बेंगलुरु में मीटिंग के बाद घोषणा की उम्मीद

बेंगलुरु आईपीएल 2025 के रिटेंशन रूल्स की घोषणा जल्द ही सकती है. आईपीएल की गवर्निंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *